सीप कार्ड
सीप कार्ड
सीप, जिसे कभी-कभी सिप, स्वीप, सिव या शिव के नाम से भी जाना जाता है, एक ऑनलाइन कैसीनो मछली पकड़ने का खेल है । उत्तरी भारत का सीप एक कार्ड गेम है जिसका कुल मूल्य 100 अंक है। पंजाब में, जहाँ यह खेल भारत और पाकिस्तान दोनों में बेहद लोकप्रिय है, एक और, संभवतः पुराना संस्करण खेला जाता है, जिसमें कुल कार्ड का मूल्य 30 अंक होता है।
इस खेल को खेलने के लिए बिना जोकर के 52 पत्तों का डेक इस्तेमाल किया जाता है। यह खेल एक साथ दो से चार विरोधियों के साथ खेला जा सकता है।
स्वीप कार्ड गेम का गणित एक अंक मूल्य वाली कारों को पकड़ना है, ताकि कुल अंक का मान 100 हो। हुकुम के पत्तों की कुल संख्या का अंक मूल्य उनके कैप्चर मूल्य के बराबर होता है, जो राजा के लिए 13 से लेकर इक्के के लिए 1 तक होता है।
हर इक्का एक अंक के बराबर होता है, जबकि हीरे छह अंक के बराबर होते हैं। इसके अलावा, केवल 17 हुकुम के पत्ते, अन्य सूट के 3 इक्के और दस हीरे के पत्ते ही अंक के बराबर होते हैं, जबकि बाकी पत्तों के कोई अंक नहीं होते। यदि आप स्वीप कार्ड गेम में नए हैं और उन्हें खेलना नहीं जानते हैं, तो यह लेख आपको यह सीखने में सहायता करेगा कि गेम कैसे खेलें और जीतें।
आप सीप कार्ड गेम कैसे खेलते हैं ?
सीप का चार खिलाड़ियों वाला संस्करण, जैसा कि नीचे वर्णित है, उत्तर भारत में खेला जाता है।
उद्देश्य:
सीप का उद्देश्य गेमिंग टेबल की व्यवस्था (या फ़्लोर) में मूल्यवान कार्ड प्राप्त करना या कैप्चर करना है। खेल तब खत्म होता है जब एक टीम दूसरे पर 100-पॉइंट की बढ़त हासिल कर लेती है। इसे बाज़ी के नाम से जाना जाता है। टीमें खेल शुरू होने से पहले तय कर सकती हैं कि वे कितने गेम या बाज़ी खेलना चाहती हैं।
सीप कार्ड गेम में कैप्चर कैसे करें ?
कार्ड कैप्चर करने के लिए, अपने हाथ से एक कार्ड खेलें और उसी समूह से 1+ कार्ड रखें, जिसका कैप्चर वैल्यू आपके हाथ में मौजूद कार्ड के बराबर हो। नतीजतन, हैंड कार्ड का उपयोग करके, आप टेबल से समान रैंक के कार्ड को पकड़ने में सक्षम होंगे।
कब्जे के बिंदु:
उत्तर: 1
2-10: अंकित
जे: 11
प्रश्न: 12
के: 13
खिलाड़ी कार्ड को पकड़ते समय उनसे ढेर या घर बना सकता है। केवल पूरे घर को ही पकड़ा गया। चूँकि फर्श पर बचे हुए कार्ड इन-हाउस नहीं हैं, इसलिए उन्हें लूज़ कार्ड नहीं कहा जा सकता।
पकड़े गए कार्डों का मूल्य खेल के अंत में जोड़ा जाता है:
1. हुकुम कार्ड का अंक मूल्य उसके कैप्चर मूल्य के समान ही होता है।
2. अन्य सूटों के इक्के भी एक अंक के बराबर होते हैं।
3. ईंट के दस का मूल्य 6 अंक है।
4. डेक पर कुल 100 अंक हैं।
खिलाड़ियों के पास खेलने के लिए निम्नलिखित विकल्प हैं:
1. एक घर का निर्माण करें.
2. घर पर कब्ज़ा करो.
3. पक्का (अविनाशी) घर बनाओ।
4. डेक से एक या अधिक कार्ड लें।
5. एक भटका हुआ कार्ड टॉस.
6. एक घर चुनें.
एक मोड़ के दौरान बुनियादी चालें:
घर का निर्माण या विस्तार करना खेल में उपयोग किया जाने वाला कार्ड या तो एक नया घर बनाता है या मौजूदा घर में कुछ और जोड़ता है।
कार्ड और घरों की तस्वीरें लेना। यदि खेले जा रहे कार्ड का कैप्चर वैल्यू घर या टेबल पर मौजूद किसी भी अन्य कार्ड के समान है, तो उन सभी को एक ही खेल में कैप्चर करना संभव है। कैप्चर किए गए कार्ड को एक सदस्य के सामने रखा जाना चाहिए और भागीदारों के बीच साझा किया जाना चाहिए।
मैं एक भटका हुआ कार्ड नीचे फेंक रहा हूँ। कार्ड जो अन्य कार्ड द्वारा कैप्चर नहीं किए जा सकते हैं या किसी घर में शामिल नहीं किए जा सकते हैं, वे फर्श पर रहते हैं और उन्हें ढीले कार्ड के रूप में जाना जाता है।
पक्का घर (सीमेंटेड या अटूट) : यदि आप 9 से 12 के नाजुक घर में समान मूल्य का एक और कार्ड जोड़ते हैं, तो आप एक अटूट घर बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, 11 के घर में, आप एक जैक या दो अतिरिक्त कार्ड जोड़ सकते हैं। 11 के अटूट घर को 12 और 13 के घरों में नहीं तोड़ा जा सकता।
एक घर (अनसीमेंटेड): इसमें कार्डों का ढेर होता है जो कि कैप्चर मूल्य के बराबर होता है।
सीमेंटेड हाउस: इसमें कैप्चर वैल्यू के बराबर 1 से ज़्यादा कार्ड या कार्ड का सेट होता है। उदाहरण के लिए, K सीमेंटेड हाउस में निम्नलिखित वैल्यू हो सकती हैं:
3, 10.
5, 4, 4.
क.
ए, 6, 2, 2.
अगर कोई खिलाड़ी किसी घर में ऐसा कार्ड जोड़ता है जो उसके कैप्चर वैल्यू को बढ़ाता है, तो उसे तोड़ा जा सकता है। कार्ड को खिलाड़ी के हाथ से निकाला जाना चाहिए न कि ज़मीन से। दूसरी ओर, सीमेंटेड घरों को तोड़ा नहीं जा सकता।
एक ही मंजिल पर एक ही कैप्चर वैल्यू वाले कई घर एक ही समय में मौजूद नहीं हो सकते; उन्हें एक साथ जोड़ा जाना चाहिए। घर के समान कैप्चर वैल्यू वाले लूज कार्ड को घर में स्वचालित रूप से समेकित किया जाना चाहिए। यदि घर पहले से मौजूद है, तो लूज कार्ड या तो उसे कैप्चर कर सकता है या उसमें जोड़ सकता है।
सीप, स्वीप बज्जी : इस खेल में, खिलाड़ी बारी-बारी से एक खेल खेलते हैं जब तक कि खेल पूरा न हो जाए और विजेता का निर्धारण न हो जाए। इसमें बाज़ी नामक एक अवधारणा है जिसमें आप तब तक खेलते रहते हैं जब तक कि अंतर 100 अंक या उससे अधिक न हो जाए। विजेता का निर्धारण तब होता है जब दो खिलाड़ियों के बीच अंतर 100 से अधिक होता है।
चिप्स की अवधारणा : आप खेल खेल सकते हैं और चिप्स जीत सकते हैं; अधिकतम दांव राशि 100 चिप्स है। खेल की शुरुआत में हर टीम पॉट में 100 चिप्स रखती है। खेल के अंत में एक टीम चिप्स खो देती है, और जीतने वाली टीम को चिप्स मिल जाती है। उदाहरण के लिए, यदि जीतने वाली टीम को 65 अंक मिलते हैं और हारने वाली टीम को 35 अंक मिलते हैं, तो अंतर 30 अंक है।
सीप कार्ड गेम के नियम
नियम पहले से ही बहुत उबाऊ हैं, इसलिए एक और पैराग्राफ पढ़ने में समय बर्बाद करने के बजाय, आइए सीधे मुद्दे पर आते हैं:
1. प्रत्येक हाथ में, सभी कार्डों को, चाहे वे किसी भी रंग के हों, सामने की ओर बाँटा जाता है।
2. प्रत्येक कुदाल अपने अंकित मूल्य के बराबर है।
3. प्रत्येक खिलाड़ी को वामावर्त दिशा में चार कार्ड बाँटें।
अगर शुरुआती खिलाड़ी के पास नौ अंक या उससे ज़्यादा मूल्य के एक से ज़्यादा कार्ड हैं, तो वह उनमें से एक चुन सकता है। दूसरी ओर, अगर डीलर के पास नौ या उससे ज़्यादा मूल्य के कोई कार्ड नहीं हैं, तो उसे फिर से डील करनी होगी।
1. खिलाड़ी A अपने हाथ से चार कार्डों में से एक कार्ड को मेज पर रख सकता है।
2. प्रत्येक खिलाड़ी कार्ड के "घर" बनाने या शुरू से ही एक चाल चलने का प्रयास करता है।
3. जब तक कि वे सीमेंट से बने न हों, घरों के निर्माण के बाद उन्हें कोई भी खिलाड़ी उठा सकता है।
4. घरों को उनके ऊपर छोटे कार्ड रखकर भी ऊंचा किया जा सकता है।
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